ग्रैंड आइलैंड यात्रा – गोवा : एक मज़ेदार व रोमांच से भरी यात्रा।

प्रकृति के उत्साही व रोमांच के जिज्ञासु , दोनों तरह के लोगों के लिए गोवा बहुत अच्छी जगह है। गोवा की यात्रा की सबसे अच्छी चीज है अनुभव और वो यादें जो आप अपने साथ अपने घर ले जाते हैं। गोवा आकर भी आधे दिन की ग्रैंड द्वीप की यात्रा न करने का मतलब है पैसे व्यर्थ । गोवा के ग्रैंड द्वीप की यात्रा भारतीयों में बहुत ही लोकप्रिय है।
आप इस यात्रा का लाभ ऑनलाइन बुकिंग द्वारा उठा सकते हैं। इससे पहले आप कोई पैकेज निष्चित करें, आप कुछ गिनी चुनी यात्रा-एजेंसियों में फर्क कर सकते हैं और सबसे किफायती पैकेज चुन सकते हैं। ज्यादातर आपकी यात्रा सुबह 8:30 से शुरू होकर शाम 4:00 बजे तक चलती है। इस यात्रा में आपके होटल से पिक-अप और ड्रॉप की सुविधा शामिल होति है , इसलिए जब आप इस यात्रा को बुक करें तो ध्यान रखें कि आपकि एजेंसी यह सुविधा आपको उपलब्ध करा रही हो।

ग्रैंड आइलैंड पैकेज – कीमत

ग्रैंड आइलैंड यात्रा के पैकेज 1600 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू हो जाते हैं। बहुत सारी ट्रैवेल एजेंसियां इस पैकेज को उपलब्ध करवाती हैं जिसमें गोताखोरी, बुफे लंच, स्नोर्केलिंग और मछली पकड़ने जैसी सुविधाएं समिल्लित होति हैं। आप सभी नाव संचालकों द्वारा बताये दामों में अंतर कर सकते है। इसके बारे में नाव संचालक आपको बेहतर राय दे सकते हैं। सभी एजेंसियों की प्रति व्यक्ति कीमत लगभग एक सी होती है इसलिए आप अलग अलग संचालकों से बात कर सकते हैं और सबसे किफायती पैकेज चुन सकते हैं।
आनंद लेना, फोटोज़ खींचना, घूमना और स्नैक्स खाना- आपको जिंदगी में और क्या चाहिए? गाइड में दिखाए अदभुद पर्यटन स्थलों के अलावा आपको स्नैक्स , पानी, फल, बियर और रम भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। क्या यह अच्छा नहीं है? हां, यह है। पैकेज में सब कुछ शामिल है। अपने एक बार इस यात्रा के पैसे दे दिए तो आप बिना चिंता के इस यात्रा का आनंद ले सकते हैं। यह आपकि ट्रैवेल एजेंसी की जिम्मेदारी है कि आपकी ग्रैंड द्वीप कि यात्रा सुरक्षित व आरामदायक हो और आप यात्रा का भरपूर आनंद उथाएं।

ग्रैंड आइलैंड Grand Island Goa - Boat

आपकी नाव आपको चकित करने के लिए रुक जाती है।

जब आप अपनी मंज़िल पर पोहंचने वाले होते हैं तो अचानक आपकी नाव रुक जाती है पर घबराने की कोई बात नहीं है, उनके पास आपके लिए कुछ खास है। आपको मछली पकड़ने के लिए रस्सी और कांटा दिया जाता है ताकि आप समंदर के बीच मे मछली पकड़ने का आनंद ले सकें। अगर आप भाग्यशाली हैं तो आपको एक या दो मछलियां मिल जाएंगी पर अगर आप मछली पकड़ने में नाकामयाब रहे , फिर भी समंदर के बीच मे मछली पकड़ने का आनंद ही यादगार है।
हमेशा से अलग, गोताखोरी (स्कूबा डाइविंग) और स्नोर्केलिंग का अनुभव आपका इंतजार कर रहा है। अगर आपको गोताखोरी से डर नहीं लगता तो यह यात्रा आपके लिए सबसे अच्छी होने वाली है। गोताखोरी के इच्छुक लोगों को स्कूबा डाइविंग करने का मौका दिया जाएगा। आपको स्नोर्केलिंग के लिए लाइफ जैकेट व अन्य यंत्र दिए जाएंगे और आपके साथ एक संचालक मौजूद रहेगा। समुद्री दुनिया की सुंदरता को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता, इसका अनुभव करने के बाद आप थोड़ी देर तक अपने आप को शांत रखेंगे ताकि आप इसके असली सौन्दर्य को महसूस कर सकें। चाहे आप तैराक न भी हों फिर भी आपके लिए कोई पाबन्दी नहीं है क्योंकि यहां सभी यंत्र मौजूद हैं और आपके साथ एक संचालक मौजूद रहता है। यह सुरक्षित है और अधिक जानकारी के लिए आप अपनी ट्रैवेल एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

अंत में आप मंकी आइलैंड पर पहुंचते हैं

Grand-island-tour

जब आप ग्रैंड आइलैंड के मंकी बीच पर पहुँचते हैं तो आपका स्वागत भुनी हुई मछली और चिकन के साथ किया जाता है, और अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको शाकाहारी भोजन कि खुशबु भी अपनी ओर आकर्षित कर लेगी। बुफे में आपको भुनी हुई मछली, चावल और शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। यह खाना इतना स्वादिष्ट होता है कि अगर आपको भूख न भी हो , फिर भी आप लंच करना पसंद करेंगे। फिर आपको तैरने, बीच पर बैठने और आपके सामने उपस्थित अविश्वसनीय दृश्यों का आनंद लेने का समय दिया जाएगा। यादगार लम्हे बिताने का पर्याप्त समय देने के बाद आपको अपनी नाव तक चलकर जाना होगा और फिर आपको आपकि शुरूआती जगह पर ले जाया जाएगा। वहाँ से आपको आपके पिक अप स्थान या होटल में लेजाया जाएगा।

कुछ याद रखने की बातें :

जब आप ग्रैंड आइलैंड कि यात्रा करने जाएं तो आपको याद रखना होगा के आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

  • आरामदायक कपड़े पहनें
  • मुम्किन हो पाए तो अपने साथ तोलिया और तैरने के कपड़े लेकर जाएं अगर आप समुद्री दुनिया को करीब से देखना चाहते हैं।
  • अपने साथ कीमति वस्तुएं या पैसे न लेकर जाएं।
  • अपना कैमरा लेजाना न भूलें ताकि आप अपनी ज़िंदगी की सबसे यादगार तस्वीरें खींच पाएं।
  • अगर आपको समुद्र से तकलीफ होती है तो अपनी दवाइयां लेजाना न भूलें।
  • आखरी सलाह यह है कि निर्देशों का पालन करें क्योंकि वे आपकी सुरक्षा और आराम के लिए बनाए गए हैं।

मेरा समीक्षण

ग्रैंड आइलैंड की यात्रा हमेशा आपके दिल मे रहेगी क्योंकि अरेबियन समंदर में बिताए वो पल रोमांच से भरे होते हैं। ध्यान रखें के आप हर पल का भरपूर आनंद उठाएं और अपने साथ बहुत सारी यादें और तस्वीरें लेकर आएं जिन्हें आप अपनी यादों कि किताब में लगा सकें।

Book Grand Island Trip Now

प्रमुख यात्रा कम्पनियाँ

Leave a Reply